हमास को मिटाने की ज़िद, तबाही का इरादा और मिस्र की चेतावनी... राफा में आगे बढ़ रही है इजरायली फौज

4 1 25
Read Time5 Minute, 17 Second

Israel-Hamas War: इजरायल और हमास की जंग के बीच गाजा के राफा शहर का पूर्वी हिस्सा गोलाबारी झेल रहा है. इजरायली सेना अपने नियोजित जमीनी हमले के साथ आगे बढ़ रही है, इस हमले को बंद करने के लिए दी जा रही अंतरराष्ट्रीय चेतावनी को भी इजरायल लगातार नजरअंदाज कर रहा है. इसी दौरान संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता ने कहा कि यह अहम है कि गाजा की सामूहिक कब्रों से सभी फोरेंसिक सबूतों जमा करके अच्छी तरह से संरक्षित किया जाए. फ़िलिस्तीनी सिविल डिफेंस का कहना है कि वो गाजा में मिली तीन अलग-अलग सामूहिक कब्रों में 392 शवों की स्वतंत्र जांच में सहयोग करेगा.

बंदियों की रिहाई पर गंभीर है हमास
उधर, अमेरिका का कहना है कि उसने गाजा पट्टी के एक तट पर एक घाट पर निर्माण शुरू कर दिया है, जिसकी घोषणा पिछले महीने राष्ट्रपति जो बाइडेन ने की थी. इससे समुद्री सहायता वितरण में मदद मिलेगी. इसी बीच हमास के एक अधिकारी का कहना है कि वे बंदियों को रिहा करने को लेकर गंभीर हैं, लेकिन ऐसा केवल युद्धविराम के साथ ही मुमकिन हो पाएगा.

इजरायल ने खरीदे 40,000 तंबू
इजरायली सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि इज़राइल राफा में एक जमीनी अभियान के तहत साथ आगे बढ़ रहा है. इजरायल के रक्षा मंत्रालय ने हमले से पहले राफा से स्थानांतरित किए गए फिलिस्तीनियों को रखने के लिए 40,000 तंबू खरीदे थे, जिनमें से प्रत्येक में 10 से 12 लोगों की क्षमता है.

Advertisement

लड़ाकू बटालियन का ठिकाना राफा?
आपको बता दें कि इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने बार-बार कहा है कि इज़राइल गाजा के आखिरी शहर राफा पर हमले के लिए आगे बढ़ेगा. इज़राइल ने 7 अक्टूबर को किए गए हमले के बाद हमास के खिलाफ जंग शुरू की थी. अब इजरायल का कहना है कि राफा हमास की चार लड़ाकू बटालियन का ठिकाना है, जहां कई हमास के लड़ाके हो सकते हैं.

मिस्र ने दी चेतावनी
हालांकि, इज़राइल को मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल-फतह अल-सिसी से चेतावनी मिली है, उन्होंने कहा कि राफा में किसी भी सैन्य अभियान के नतीजे विनाशकारी होंगे. क्योंकि इससे वहां मानवीय संकट पैदा होगा और क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा भी प्रभावित होगी. दरअसल, गाजा का राफा शहर मिस्र की सीमा से सटा हुआ है. जहां दस लाख से ज्यादा फ़िलिस्तीनियों ने पनाह ले रखी है. ये वो लोग हैं, जो इज़राइल-हमास के बीच लड़ाई के बाद भागकर शरण लेने के लिए वहां पहुंच गए थे.

अमेरिका ने किया हमला रोकने आह्वान
इज़राइल के सबसे करीबी सहयोगी अमेरिका ने उससे राफा पर हमले की योजना को रद्द करने का आह्वान किया है और कहा है कि वह अन्य तरीकों से वहां हमास के लड़ाकों का मुकाबला कर सकता है. इज़राइल ने दक्षिणी गाजा से अपने अधिकांश जमीनी सैनिकों को वापस बुला लिया है, लेकिन वहां हवाई हमले जारी हैं और उन इलाकों में छापेमारी की जा रही है, जिन्हें उसके सैनिकों ने छोड़ दिया था.

34 हजार से ज्यादा लोगों की मौत
राफा पर हमले को रोकने के लिए समय पर विस्तारित युद्धविराम करने के अमेरिका, मिस्र और कतर के प्रयास अब तक विफल रहे हैं. गाजा के अधिकारियों का कहना है कि इजराइल के सैन्य अभियान में अब तक 34,000 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं, जबकि हजारों लाशों के मलबे में दबे होने की आशंका है.

टू नेशन थ्योरी पर कायम हमास
यहां बताते चलें कि हमास ने फिर से 'टू नेशन थ्योरी' पर समझौते की संभावना जताई है. फ़िलिस्तीनी संगठन हमास 15 वर्षों से अधिक समय से कहता आ रहा है कि वह इज़राइल के साथ दो-राज्य समझौता स्वीकार कर सकता है. लेकिन हमास ने यह भी कहने से इनकार कर दिया है कि वह इजराइल को मान्यता देगा या उसके खिलाफ अपनी सशस्त्र लड़ाई छोड़ देगा.

Advertisement

इजरायल को मिला अमेरिका और यूरोपीय देशों का साथ
हमास के 7 अक्टूबर के हमले के मद्देनजर गाजा में नए युद्ध को बढ़ावा मिला है, यह इस बात का प्रमाण है कि हमास अभी भी इज़राइल को तबाह करने पर अटल है. संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय देश हमास से दूरी बनाकर इजराइल के साथ शामिल हो गए हैं. कुछ पर्यवेक्षकों का मानना है कि हमास ने एक संभावित व्यावहारिकता का संकेत दिया है, जो समाधान का रास्ता खोल सकता है. लेकिन हमास पूर्ण शांति के बजाय दीर्घकालिक संघर्ष की बात करता है.

स्वतंत्र फ़िलिस्तीनी राज्य की मांग
उसने इज़राइल को तबाह करने की खुली कसम तो छोड़ दी है, लेकिन वो सशस्त्र विरोध का समर्थन करता है. हमास का कहना है कि वो फिलिस्तीन की मुक्ति के लिए लड़ेगा. हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी खलील अल-हया ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया बुधवार को एक साक्षात्कार में कहा गया कि अगर 1967 से पहले की सीमाओं पर वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी में एक स्वतंत्र फ़िलिस्तीनी राज्य की स्थापना की जाती है, तो हमास अपने हथियार डाल देगा और एक राजनीतिक दल में परिवर्तित हो जाएगा.

Advertisement

इजरायल ने खाई थी हमास को मिटाने की कसम
हालांकि उन्होंने फिर से युद्धविराम की बात की, लेकिन यह भी एक दुर्लभ सुझाव था कि हमास अपनी सशस्त्र शाखा को भंग कर सकता है. इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल पर हमले के बाद हमास को मिटा देने की कसम खाई है. नेतन्याहू ने फिलिस्तीनी राज्य के निर्माण को बार-बार खारिज किया है और आलोचकों का कहना है कि उन्होंने वेस्ट बैंक स्थित फिलिस्तीनी प्राधिकरण को गंभीर रूप से कमजोर करने का काम किया है, जिसने इज़राइल को मान्यता दी है.

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

अजीबोगरीब मामला: युवक काट रहा था बकरा, तभी हुआ कुछ ऐसा की शख्स की चली गई जान; जानें क्या है पूरा मामला

स्वर्णिम भारत न्यूज़ संवाददाता, उदयपुर। उदयपुर के डूंगरपुर में एक अजीबोगरीब मामला प्रकाश में आया है। दोवड़ा थाने के इलाके में बकरे के कलेजे का एक टुकड़ा युवक के गले में अटक जाने से उसकी जान चली गई। दरअसल युवक ने बकरा काटते समय कलेजे का एक कच्चा ट

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now